PERIODIC ASSESSMENT- 2 (2019-20) CLASS- V SUBJECT : L.HINDI
D A V PUBLIC SCHOOL,
CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
PERIODIC
ASSESSMENT- 2 (2019-20)
CLASS- V
SUBJECT : L.HINDI
SET-I Dt
TIME- 50 mins F. M: 20
निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखो- (५)
कुंतलपुर का राजा बड़ा ही न्यायप्रिय था। वह अपनी प्रजा के सुख-दुख का ध्यान रखता था।प्रजा भी उनका बहुत आदर करती थी।एक दिन राजा अपने राज्य में घूमने निकला। उसने रास्ते में देखा कि एक वृद्ध एक छोटा सा पौधा लगा रहा है। राजा हैरान होकर उसके पास गया और बोला,’यह आप किस चीज का पौधा लगा रहे हैं?’ वृद्ध ने धीमे स्वर में कहा,’आम का।”राजा ने हिसाब लगाकर कहा कि इस पेड़ पर फल आने में कई साल लगेंगे;तब तक क्या तुम जीवित रहोगे?तुम तो शायद इसका फल भी नहीं खा पाओगे।
१) कुंतलपुर का राजा कैसा था?
२) प्रजा राजा के साथ कैसा व्यवहार करती थी?
३) वृद्ध किस चीज का पौधा लगा रहा था?
४) राजा कहाँ घूमने गया?
५) आम पर कब फल लगते हैं?
२. किसान पर एक अनुच्छेद लिखें । (४)
३. नम्निलखिति प्रश्नों के उत्तर दें। (६)
क)पोटली लेकर चीकू कहाँ चला?
(ख) लोग स्वामी जी से क्या वायदा करते?
(ग) जो देश को धोखा दे उसे क्या कहते हैं?
४.वणाX को सही क्रम में लगाकर शब्द बनाइए – ( ३)
री ग ब र भा त म गु ला
५े समान लय वाले शब्द लिखो – ( २)
जंगल - मोटा -
D
A V PUBLIC SCHOOL, CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
PERIODIC
ASSESSMENT- 2 (2019-20)
CLASS-
V
SUBJECT : L.HINDI
SET-2 Dt
TIME- 50 mins F. M: 20
१.निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखो- ( ५)
कुंतलपुर का राजा बड़ा ही न्यायप्रिय था। वह अपनी प्रजा के सुख-दुख का ध्यान रखता था।प्रजा भी उनका बहुत आदर करती थी।एक दिन राजा अपने राज्य में घूमने निकला। उसने रास्ते में देखा कि एक वृद्ध एक छोटा सा पौधा लगा रहा है। राजा हैरान होकर उसके पास गया और बोला,’यह आप किस चीज का पौधा लगा रहे हैं?’ वृद्ध ने धीमे स्वर में कहा,’आम का।’ राजा ने हिसाब लगाकर कहा कि इस पेड़ पर फल आने में कई साल लगेंगे;तब तक क्या तुम जीवित रहोगे?तुम तो शायद इसका फल भी नहीं खा पाओगे।
क) किस राज्य का राजा न्यायप्रिय था?
ख)प्रजा राजा के साथ कैसा व्यवहार करती थी?
ग) वृद्ध क्या कर रहा था?
घ) राजा कहाँ घूमने गया?
ङ) कौन फल नहीं खा पाएगा?
२. किसान पर एक अनुच्छेद लिखें । (४)
३.नम्निलखिति प्रश्नों के उत्तर दें। ( ६)
क) चीकू के घर पहुँचते ही माँ ने क्या किया?
ख) भारत माँ के सब बच्चे कैसे हैं?
घ) जो रण से भागे उन्हें क्या कहते हैं?
४.वणाX को सही क्रम में लगाकर शब्द बनाइए – ( ३)
ड खं पा र भा त ला म गु
५. समान लय वाले शब्द लिखो-
मलाई पुिड़या (२)
कुंतलपुर का राजा बड़ा ही न्यायप्रिय था। वह अपनी प्रजा के सुख-दुख का ध्यान रखता था।प्रजा भी उनका बहुत आदर करती थी।एक दिन राजा अपने राज्य में घूमने निकला। उसने रास्ते में देखा कि एक वृद्ध एक छोटा सा पौधा लगा रहा है। राजा हैरान होकर उसके पास गया और बोला,’यह आप किस चीज का पौधा लगा रहे हैं?’ वृद्ध ने धीमे स्वर में कहा,’आम का।’ राजा ने हिसाब लगाकर कहा कि इस पेड़ पर फल आने में कई साल लगेंगे;तब तक क्या तुम जीवित रहोगे?तुम तो शायद इसका फल भी नहीं खा पाओगे।
क) किस राज्य का राजा न्यायप्रिय था?
ख)प्रजा राजा के साथ कैसा व्यवहार करती थी?
ग) वृद्ध क्या कर रहा था?
घ) राजा कहाँ घूमने गया?
ङ) कौन फल नहीं खा पाएगा?
२. किसान पर एक अनुच्छेद लिखें । (४)
३.नम्निलखिति प्रश्नों के उत्तर दें। ( ६)
क) चीकू के घर पहुँचते ही माँ ने क्या किया?
ख) भारत माँ के सब बच्चे कैसे हैं?
घ) जो रण से भागे उन्हें क्या कहते हैं?
४.वणाX को सही क्रम में लगाकर शब्द बनाइए – ( ३)
ड खं पा र भा त ला म गु
५. समान लय वाले शब्द लिखो-
मलाई पुिड़या (२)
D A V PUBLIC SCHOOL,
CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
PERIODIC TEST- 1 (2018-19)
CLASS- V
SUBJECT : H.HINDI
SET-2 Dt 26.07.18
TIME- 45 mins F. M: 20
3)
निम्नलिखित अपठित गद्यांश
को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दें। (5)
विद्यार्थी शब्द,
विद्या तथा अर्थी शब्दों के मेल से बना है। इसका अर्थ है, विद्या प्राप्त करने की
इच्छा रखने वाला। विद्यार्थी जीवन मनुष्य के सारे जावन की नींव है। यदी विद्यार्थी
जीवन में सब प्रकार की शिक्षा अच्छी तरह न प्राप्त की जाए, तो जीवन अधूरा तथा
पिछड़ा हुआ रह जाता है। सभी तरह के कामों को सीखने का यही उपयुक्त समय है। आज का
विद्यार्थी ही कल का नेता,वकील,डॉक्टर और व्यापारी बनेगा। समय का हर पल कीमती होता
है जो इसका जितना सदुपयोग करता है वह उतना ही सफल तथा सुखी रहता है। आदर्श
विद्यार्थी समय का पाबंद होता है। वह नियमित रूप से व्यायाम,शिक्षा तथा खेल सभी
में भाग लेता है।
क)
विद्यार्थी शब्द का क्या अर्थ है?
ख)
मनुष्य के सारे जावन की नींव किसे कहा गया है?
ग)
विद्यार्थी जीवन पिछड़ा कैसे रह जाता है?
घ)
विद्यार्थी जीवन को सफल बनाने के लिए क्या करना चाहिए?
ङ)
आज का विद्यार्थी कल क्या-क्या बन सकता है?
2) nceeje HegmlekeÀeue³e
Hej SkeÀ Deveg®íso efueKeW
(4)
3)निम्नलिखित प्रश्नों के
उत्तर दें। (6) (keÀ)
होजा ने चलते समय अपने साथ क्या-क्या सामान लिया?
(Ke)सरदार पटेल ने
अहमदाबाद की सभा में कया कहा?
(ie) शाम होने पर पक्षी
क्या करते हैं?
4)नीचे दिए गए
शब्दों के विलोम शब्द लिखिए- (3)
नई ---------
नभ ----------- छाँव
5) DeveskeÀ MeyoeW
kesÀ efueS SkeÀ Meyo efueKees (2)
(keÀ)जहाँ छात्र रहते हैं ............
(ख)जिसके आने की तीथि निश्चित
न हो -----------
विद्यार्थी शब्द, विद्या तथा अर्थी शब्दों के मेल से बना है। इसका
अर्थ है, विद्या प्राप्त करने की इच्छा रखने वाला। विद्यार्थी जीवन मनुष्य के सारे
जावन की नींव है। यदी विद्यार्थी जीवन में सब प्रकार की शिक्षा अच्छी तरह न
प्राप्त की जाए, तो जीवन अधूरा तथा पिछड़ा हुआ रह जाता है। सभी तरह के कामों को
सीखने का यही उपयुक्त समय है। आज का विद्यार्थी ही कल का नेता,वकील,डॉक्टर और
व्यापारी बनेगा। समय का हर पल कीमती होता है जो इसका जितना सदुपयोग करता है वह
उतना ही सफल तथा सुखी रहता है। आदर्श विद्यार्थी समय का पाबंद होता है। वह नियमित
रूप से व्यायाम,शिक्षा तथा खेल सभी में भाग लेता है।
oerHeeJeueer efnbogDeeW keÀe
SkeÀ Òeefme× l³eesnej nw~ ³en ÒeefleJe<e& keÀeefle&keÀ ceeme keÀer
DeceeJem³ee
keÀes cevee³ee peelee nw~
De³eesO³ee kesÀ jepee Þeer jece ®eewon Je<e& kesÀ JeveJeeme kesÀ yeeo
peye
De³eesO³ee ueewìs lees ueesieeW ves Ieer kesÀ
oerS peueekeÀj GvekeÀe mJeeiele efkeÀ³ee~oerHeeJeueer kesÀ
efove Iej ceW lejn-lejn kesÀ
HekeÀJeeve yeveeS peeles nQ~Meece kesÀ mece³e ue#ceer ieCesMe keÀer
Hetpee keÀer peeler nw~ye®®es
HeìeKes peueeles nQ~³en DebOesjs Hej ÒekeÀeMe keÀer peerle keÀe HeJe& nw~
keÀ)oerHeeJeueer efkeÀmekeÀe
l³eesnej nw?
Ke)³en keÀye cevee³ee peelee
nw?
ie) Þeer jece keÀye
De³eesO³ee ueewìs?
Ie)Fme efove Iej ceW ke̳ee
yeveeS peeles nQ?
Comments
Post a Comment