PERIODIC ASSESSMENT- 2 (2019-20) CLASS- V H.Hindi
D A V
PUBLIC SCHOOL, CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
PERIODIC
ASSESSMENT- 2 (2019-20)
CLASS- V
SUBJECT : H.HINDI
SET-I Dt
TIME- 50 mins F. M: 20
1)
निम्नलिखित अपठित पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दें। (5x1=5)
वह चिड़िया जो –
चोंच मारकर दूध-भरे जुंडी के दाने
रुचि से, रस से खा लेती है
वह छोटी संतोषी चिड़िया
नीले पंखो वाली मैं हूँ
मुझे अन्न से बहुत प्यार है।
क)किसे अन्न से बहुत प्यार है?
ख)चिड़िया किस प्रकार के दानों को खाती है?
ग)चिडिया का स्वभाव कैसा है?
घ)चिड़िया के पंख कैसे हैं?
ङ)चिड़िया
के दो पर्यायवाची शब्द लिखिए।
2) पूर्ण गणवेश में न आने पर कक्षा अध्यापिका को आवेदन पत्र
लिखिए । (1x4=4)
3.निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें। (3x2=6) (क)ताई
ने हरित को क्या समझाया?
(ख)वृद्ध
के साथी ज़ोर-ज़ोर से क्यों रोने लगे?
(ग) वर्षा
होने पर आपको सबसे अच्छा क्या लगता है?
4)नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए- (3x1=3)
आदर --------- लायक ----------- शांत
5) दिए
गए वाक्यों के सामने काल के नाम लिखिए- (2x1=2)
(keÀ) दुकानदार
फल बेच रहा है।
(Ke)गाँव
में एक कुआँ था।
D A V PUBLIC SCHOOL, CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
Re-PERIODIC ASSESSMENT- 2 (2019-20)
CLASS- V
SUBJECT : H.HINDI
SET-I Dt
TIME- 50 mins F. M: 20
1) निम्नलिखित अपठित पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दें। (5x1=5)
वह चिड़िया जो –
चोंच मारकर दूध-भरे जुंडी के दाने
रुचि से, रस से खा लेती है
वह छोटी संतोषी चिड़िया
नीले पंखो वाली मैं हूँ
मुझे अन्न से बहुत प्यार है।
क)चिड़िया किससे खाती है?
ख)संतोषी शब्द किसके लिए आया है?
ग)प्यार का विलोम शब्द लिखो।
घ)काव्यांश से एक विशेषण शब्द लिखिए।
क)चिड़िया किससे खाती है?
ख)संतोषी शब्द किसके लिए आया है?
ग)प्यार का विलोम शब्द लिखो।
घ)काव्यांश से एक विशेषण शब्द लिखिए।
ङ)चिड़िया के दो पर्यायवाची शब्द लिखिए।
2) पूर्ण गणवेश में न आने पर कक्षा अध्यापिका को आवेदन पत्र लिखिए । (1x4=4)
3.निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें। (3x2=6) (क)हरित ने पौधे की देखभाल किस प्रकार की?
(ख)कलिंग के राजा ने गुप्त बैठक क्यों बुलाई?
(ग) वर्षा होने पर आपको सबसे अच्छा क्या लगता है?
4)नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए- (3x1=3)
जय--------- साधारण----------- असुविधा
5) दिए गए वाक्यों के सामने काल के नाम लिखिए- (2x1=2)
(क) हरित आब वनस्तपति शास्त्र का होनहार विद्यार्थी है।
(ख)हरित को सर्वश्रेष्ठ पौधे का पुरस्कार मिला।
D A V
PUBLIC SCHOOL, CHANDRASEKHARPUR,BHUBANESWAR-21
PERIODIC
ASSESSMENT- 2 (2019-20)
CLASS- V
SUBJECT : H.HINDI
SET-2 Dt
TIME- 50 mins F. M: 20
1)
निम्नलिखित अपठित पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दें। (5x1=5)
वह चिड़िया जो –
कंठ खोल कर
बूढ़े वन-बाबा की खातिर
रस उँडेल कर गा लेती है
वह छोटी मुँह बोली चिड़िया
नीले पंखों वाली मैं हूँ
मुझे विजन से बहुत प्यार है।
क)चिड़िया किस के खातिर गाती है?
ख)उसका गान कैसा है?
ग)चिड़िया कैसी है?
घ)चिड़िया को किससे प्यार है?
ङ)काव्यांश से एक विशेषण शब्द लिखिए।
2) पूर्ण गणवेश में न आने पर कक्षा अध्यापिका को आवेदन पत्र
लिखिए । (1x4=4)
3)निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें। (3x2=6) (keÀ) हरित क्यों उदास दिखाई दे रहा था?
(Ke)चीन
के राजा ने सैनिकों की भर्ती क्यों शुरू कर दी?
(ie) यदि
साल भर वर्षा नहीं होगी ते क्या होगा?
4)नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए- (3x1=3)
राजा --------- गुण ----------- सुना
5) दिए
गए वाक्यों के सामने काल के नाम लिखिए- (2x1=2)
(keÀ) चिड़ियाघर
में मरकट हल चलाएगा।
(Ke)नीरज
भैया हम सबसे बड़े हैं।
ब्लूम टेक्सनमी के अनुसार अंक विभाजन (PA - 2 )
PA-2, STD – V H. HINDI (Full Mark-20)
SL NO
|
CHAPTERS
|
Forms of
question
|
Marks
|
R,U,A,H,E
|
|
1
|
अपठित गद्यांश
|
VSA
|
4+1=5
|
U,H
|
|
2
|
पत्र लेखन
|
LA
|
4
|
A
|
|
3
|
व्याकरण
|
VSA II
|
4+1=5
|
A ,E
|
|
4
|
प्रश्नोत्तर
|
SA
|
2+2=4
2
|
R
H
|
|
Difficulty Level
Easy-15% → Remembering → 3Marks
Average -70% →
Understanding & Application →14
Marks
Difficult – 15%→ Hots &
Evalution → 3marks
ब्लूम टेक्सनमी के अनुसार अंक विभाजन (PA - 2 )
PA-2, STD – III HINDI (Full Mark-20)
SL NO
|
CHAPTERS
|
Forms of question
|
Marks
|
R,U,A,H,E
| |
1
|
अपठित गद्यांश
|
VSA
|
4+1=5
|
U,H
| |
2
|
पत्र लेखन
|
LA
|
4
|
A
| |
3
|
व्याकरण
|
VSA II
|
4+1=5
|
A ,E
| |
4
|
प्रश्नोत्तर
|
SA
|
2+2=4
2
|
R
H
| |
Difficulty Level
Easy-15% → Remembering → 3Marks
Average -70% → Understanding & Application →14 Marks
Difficult – 15%→ Hots & Evalution → 3marks
Comments
Post a Comment